पेट्रोल पंप खोलेने के नियम बदलाव ? अपनी जमीन पर खोले फ्री मे पेट्रोल पंप...

पेट्रोल पंप खोलेने के नियम बदलाव ? अपनी जमीन पर खोले फ्री मे पेट्रोल पंप बिना इन्वेसेस्टमेंट्स के  

2017 के पाहिले के नियम :

        पूर्व नियमों के मुताबिक पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने वाले के पास बैंक डिपॉजिट में 25 लाख रुपये होना जरूरी था। वहीं ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12 लाख रुपये होना जरूरी था। तेल कंपनियों ने अब से इस नियम को बदल दिया है।अब जमीन का मालिकाना हक नहीं रखने वाले भी जमीन लीज पर लेकर आवेदन कर सकते हैं।
                   अब से सारा प्रोसेस ऑनलाइन कर दिया है, जिससे सभी लोगों को पूरी जानकारी मिलती रहेगी। इसके साथ ही कपंनियां इसका ड्रॉ भी ऑनलाइन करेंगी। ड्रॉ में निकले सफल आवेदकों से सिक्युरिटी डिपॉजिट के तहत 10 फीसदी राशि जमा कराई जाएगी।

आवेदन कैसे करे ? 


रजिस्ट्रेशन करते वक्त आवेदक को अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और पैन कार्ड नंबर देना जरूरी है। इसके बाद आवेदक के मोबाइल पर एक ओटीपी कोड आएगा। ओटीपी कोड सबमिट करते ही आवेदक रजिस्टर्ड हो जाएगा। 
इसके बाद आवेदक वेबसाइट पर ही अपने शहर, गांव या फिर कस्बे में पेट्रोल पंप के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं। आप जिस कंपनी का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, उसके बारे में भी बताना होगा। राज्य और मंडल अनुसार तेल कंपनियों ने आवेदन मांगे हैं। इसके बाकी का प्रोसेस संबंधित मंडल कार्यालय द्वारा किया जाएगा।
 
         

               

Post a Comment

Previous Post Next Post